इम्यूनिटी रातों रात नहीं बढ़ती, औषधि के साथ-साथ भोजन और जीवनशैली में भी बदलाव जरूरी

इम्यूनिटी रातों रात नहीं बढ़ती, औषधि के साथ-साथ भोजन और जीवनशैली में भी बदलाव जरूरी

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार और एक्सपर्ट कई तरह के सुझाव लगातार दे रहे है। उनमें से सबसे जरुरी है अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत करना। जी हां अगर हमारा इम्यून मजबूत रहेगा तो हम आसानी से जीत हाशिल कर सकते हैं। इसके लिए हमें कई तरह के आयुर्वेद बूटियों को भी खाने की सलाह दी गई है। लेकिन उन बूटियों का ज्यादा इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है। यह बात हम नहीं बल्कि आयुष मंत्रालय ने बताई है। दरअसल आयुष मंत्रालय ने कहा कि इम्यूनिटी रातों रात नहीं बढ़ती है। इसके लिए औषधि के साथ-साथ भोजन और जीवनशैली में भी बदलाव जरूरी है। आयुर्वेद के सिद्धांत के अनुसार, गर्मियों में शरीर का बल, पाचन शक्ति और रोग प्रतिरोधक शक्ति प्राकृतिक रूप से कम होती है। मौसम के अनुसार, भोजन और जीवन शैली अपनाई जानी चाहिए। जिससे आप बने रह सकते हैं लंबे समय तक हेल्दी और हैप्पी। जो लाइफस्टाइल में किस तरह के बदलाव करें। एक नजर डालते हैं इस पर।

पढ़ें- योगगुरू बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोना को खत्म करने की दवा, ऐसे पहुंचाएगी फायदा

जीवनशैली में करें ये बदलाव (Made this Changes in Lifestyle in Hindi):

1. सुबह जल्दी उठना है लाभकारी

2. शौच के बाद व रात को भोजन के बाद कम से कम 600 कदम चलना।

3. दिन में बिल्कुल भी न सोना, शरीर को एक्टिव रखने का करें उपाय।

4. रात का भोजन 6 से 8 बजे के बीच करने से काफी फायदा मिलेगा।

5. रात 10 बजे तक सो जाना चाहिए, जिससे सुबह जल्दी उठा जा सके।

6. बाहर से घर आने पर पानी पीना और कपड़े बदलना जरूरी है।

इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा (Immunity Booster Kadha):

कालीमिर्च, पीपल, तुलसी के ताजे पत्ते, सौँठ को 5-5 ग्राम मात्रा में मोटा या बारीक पीस लें। इस पाउडर को 200 ग्राम पानी में आधा रहने तक पकाएं। छानते समय मिक्सचर को दबाएं, जिससे सभी औषधीय गुण आ जाएं। 25 ml प्रति व्यक्ति सुबह खाली पेट लें।

 

इसे भी पढ़ें-

फेशियल फैट से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट है इलायची, इन 4 तरीकों में भी असरदार

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।